Indian Railway main logo Welcome to Indian Railways
View Content in English
National Emblem of India

डी. एम. डब्ल्यू. के बारे में

इंडेंट एंड सप्लाई

विभाग

समाचार और सूचना

प्रदायक सूचना

निविदा सूचना

विभिन्न

हमसे संपर्क करें






Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS
लेखा

 

 

 

लेखा विभाग

कर्तव्य

 

प्रमुख वित सलाहकार

प्रमुख वित सलाहकार लेखा विभाग का समग्र प्रभारी होता है। संपर्क नं। हैं: 2306239(डीओटी- कार्यालय), 2302490 (डीओटी-निवास), 6100 (रेलवे-कार्यालय) और   6101 (रेलवे-निवास)।     

  

उप.वि.सला.एव मु.ले.अधि -I 

   उप.वि.सला.एव मु.ले.अधि-I प्रशासन के नियंत्रण अधिकारी हैं, कैश एंड पे  ऑफिस, अकरुवल एकाउंटिंग, स्टोर बिल अनुभाग, प्रशासन सहित वित्त, बुक्स एव बजट के  नियंत्रक अधिकारी हैं। आर.टी.आई अधिनियम / 2005 के तहत APIO/ लेखा, आई.एस.ओ/ 9001-2000, 14000-18000 (OHSAS) के प्रभारी। वह इन वर्गों से  संबंधित काम के लिए जिम्मेदार है। उनका  कार्यालय    डी.एम.डबल्यू/ पटियाला के  प्रशासन भवन में स्थित है। संपर्क नं।: 2306228  (DOT-Office), 6102(रेलवे  कार्यालय)  हैं।

 

उप.वि.सला.एव मु.ले.अधि -II

  उप.वि.सला.एव मु.ले.अधि-II स्थापना(अराजपत्रित एव अराजपत्रित), स्टोर लेखा और स्टॉक सत्यापन,पी.एफ और पेंशन, कारखाना लेखा, प्रोत्साहन और TKO, भण्डार लेखा  के नियंत्रक अधिकारी हैं। उनका  कार्यालय DMW / पटियाला के प्रशासन भवन में स्थित    है। संपर्क नंबर: 2396104 (रेलवे कार्यालय), 2396049 (आवास) लेखा विभाग के अन्य नियंत्रण अधिकारी एव उनके कर्तव्य।  

        लेखा विभाग के अन्य नियंत्रण अधिकारी एव उनके कर्तव्य।

        

अधिकारी का नाम

(श्रीमति/श्री)

      पदनाम

                      वितरण

रमा कांता शर्मा

व.सहा.वि.सला.

1.प्रशासन

2.बुक्स एव बजट एव कैश ओफिस.

3. अकरुवल एकाउंटिंग. 

रमेश कुमार

व.सहा.वि.सला

1.व्यय अनुभाग

2.भण्डार वित्त

3.जी.एस.टी

सीता राम मीना

व.सहा.वि.सला

1.भण्डार बिल अनुभाग,

2.दक्षता अनुभाग

वेद प्रकाश

सहा.वि.सला

1.व्यय वित्त, एम एंड पी,स्थापना,विविध

2. भण्डार लेखा/ स्टॉक सत्यापन अनुभाग.

3.कारखाना लेखा अनुभाग एव समय पालान कार्यालय

रधुवीर सिंह

सहा.वि.सला

1.स्थापना(अराजपत्रित एव अराजपत्रित)

2.भविष्य निधि एव पेंशन अनुभाग

 

                        

अनुभागों के कार्य का विवरण

 

 प्रशासन अनुभाग

यह अनुभाग कैडर यानी नियुक्ति, सेवानिवृत्ति, इंटर-रेलवे ट्रांसफर, गैर राजपत्रित/राजपत्रित कर्मचारियों की पदोन्नति, लेखा विभाग के सभी संवर्गों की वरिष्ठता सूची का रखरखाव, TKO, व्यक्तिगत ऋण और लेखा विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों को अग्रिम भुगतान करता है। गैर-राजपत्रित कर्मचारियों की व्यक्तिगत फाइलें और अवकाश खाते भी इस खंड में निपटाए जाते हैं। अदालत के मामलों की निगरानी भी इस अनुभाग द्वारा की जाती है।

 

बुक्स एव बजट अनुभाग

बजट अनुमान और संशोधित अनुमान तैयार करना, मासिक और वार्षिक खाते का रखरखाव और विनियोग खाता और बजट की समीक्षा। सरकारी नियंत्रण, कैश बुक का रखरखाव, डीएमडब्ल्यू के खातों से संबंधित जानकारी प्रस्तुत करना अनुभाग में निपटाया गया है। बाहरी पक्षों और कर्मचारियों को भुगतान अनुभाग में इलेक्ट्रॉनिक मोड और चेक / डीडी के माध्यम से किया जाता है।

 

कैश एव वेतन कार्यालय

नकद/डी.डी/चेक आदि की रसीद और बैंक में प्रेषण के साथ सौदे। प्रोद्भवन लेखांकन नियत आस्तियों के पंजीकरण और अद्यतन और पंजीकरण के आधार पर वित्तीय विवरणों की तैयारी।

 

व्यय अनुभाग

ठेकेदारों के बिल पास करना, विज्ञापन इत्यादि, साइट अकाउंट पर सामग्री की समीक्षा, सभी विभागों में से अधिकांश के माध्यम से आकस्मिक खर्च की आंतरिक जांच, कार्य रजिस्टरों का रखरखाव और राजस्व आवंटन रजिस्टर और सामान्य पुस्तकों के साथ उनका सामंजस्य।

 

जी.एस.टी

जीएसटी के बारे में नीति पत्र कार्यान्वयन के लिए संबंधित वर्गों को प्रसारित किया जाता है।

 

भण्डार बिल अनुभाग

 इस अनुभाग को आपूर्तिकर्ताओं को उनके भुगतान के लिए निर्धारित अवधि के भीतर भुगतान करने और अपने एफडीआर / बीजी आदि को तुरंत आपूर्ति आदि के पूरा होने के बाद जारी करने के लिए सौंपा गया है।

 

दक्षता अनुभाग

 इस अनुभाग को लेखा विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों को विशेषाधिकार / कर्तव्य / मानार्थ पास/पीटीओ जारी करने का काम सौंपा गया है। लेखा निरीक्षण रिपोर्ट का निपटान Pt-I और II और लेखा परीक्षा निरीक्षण/आपत्तियां इस अनुभाग द्वारा की जाती हैं। स्टेशनरी और अन्य टी एंड पी आइटम जारी करना । यह खंड ऑडिट ऑब्जेक्शन एंड एकाउंट्स इंस्पेक्शन और उसके निपटान का भी काम करता है। डीएंडआर मामलों के रिकॉर्ड का रखरखाव,

 

व्यय वित्त अनुभाग

 वित्तीय कोण से प्रस्तावों की छानबीन के साथ-साथ वित्त सहमति भी एम.एंड.पी और कार्य कार्यक्रम आदि में शामिल किए जाने के प्रस्तावों के अनुरूप है। अनुबंध समझौतों की वेटिंग निविदा दस्तावेज, कार्य आदेश।

 

भण्डार लेखा अनुभाग

 उचंत खातों का रखरखाव और समीक्षा, खरीद और बिक्री, स्टोर-इन-ट्रांजिट और सामान्य पुस्तकों के साथ उनका मिलान, बयाना धन और सुरक्षा जमाओं की वापसी, जारी नोटों और रसीद नोटों का मूल्यांकन, स्टॉक समायोजन खातों का संचालन, वार्षिक विवरण तैयार करना लेनदेन और इन्वेंट्री नियंत्रण को संग्रहीत करता है।

 

स्टॉक सत्यापन अनुभाग

स्टॉक वेरीफिकेशन अनुभाग को भण्डार डिपो में भण्डार के सत्यापन का काम सौंपा गया है और सस्पेंस इन्फैक्शन का संचालन किया गया है।

 

कारखाना खाता अनुभाग

  इस खंड को डब्ल्यूएमएस खाता और डब्ल्यूजीआर आदि को बनाए रखने का काम सौंपा गया है। संबंधित इकाइयों को लोको के पुनर्निर्माण एव अन्य निर्मित वस्तुओं के लिए डेबिट रेज करना, इस अनुभाग में किया जाता है। कार्यशाला के कर्मचारियों के संबंध में प्रोत्साहन से संबंधित विलो को भी चेक और प्रोत्साहन के भुगतान के लिए अनुभाग में पारित किया जाता है।

 

समय पालान कार्यालय

 इस कार्यालय ने जी.ए कार्ड के छिद्रण और कार्यशाला के कर्मचारियों के वेतन और प्रोत्साहन बिल तैयार करने का काम सौंपा है।

 

स्थापना अनुभाग

 कारखाना कर्मचारियों सहित राजपत्रित और गैर-राजपत्रित के मासिक वेतन बिलों का पास करना, वेतन लेखा परीक्षा रजिस्टर और कैडर का रखरखाव और स्केल चेक रजिस्टर । कर्मचारियों और अधिकारियों को दी गई विभिन्न अग्रिमों के लिए सस्पेंस रजिस्टरों का रख-रखाव और सस्पेंस बैलेंस की समीक्षा, एलपीसी की वेटिंग और फिक्सेशन शीट का भुगतान।

 

भविष्य निधि और पेंशन

प्रोविडेंट फंड लेजर का रखरखाव और ब्याज की गणना, पी.एफ. की शेष राशि की तुलना। अगले वर्ष के अंत तक किए गए लेजर, वार्षिक समापन पी.एफ. खाता, अभिदाता को पी.एफ जारी करना । अनपोस्टेड आइटम एव बंद खातों की समीक्षा और खातों और बंद खातों की समीक्षा, मासिक पेंशन की दर, कमिट पेंशन की राशि और पेंशन भुगतान आदेश जारी करना।



Source : DMW आधिकारिक वेबसाइट पर आपका स्वागत है! CMS Team Last Reviewed on: 27-02-2021  

  प्रशासनिक लॉगिन | साईट मैप | हमसे संपर्क करें | आरटीआई | अस्वीकरण | नियम एवं शर्तें | गोपनीयता नीति Valid CSS! Valid XHTML 1.0 Strict

© 2010  सभी अधिकार सुरक्षित

यह भारतीय रेल के पोर्टल, एक के लिए एक एकल खिड़की सूचना और सेवाओं के लिए उपयोग की जा रही विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं द्वारा प्रदान के उद्देश्य से विकसित की है. इस पोर्टल में सामग्री विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं और विभागों क्रिस, रेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बनाए रखा का एक सहयोगात्मक प्रयास का परिणाम है.