Indian Railway main logo Welcome to Indian Railways
View Content in English
National Emblem of India

डी. एम. डब्ल्यू. के बारे में

इंडेंट एंड सप्लाई

विभाग

समाचार और सूचना

प्रदायक सूचना

निविदा सूचना

ज्ञान केंद्र

हमसे संपर्क करें






Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS
यांत्रिक

संगठन चार्ट

                      यांत्रिक विभाग
यांत्रिक विभाग में विभागास्‍तर और जे.ए.ग्रेड के पद निम्‍नलिखित रूप से क्रियाशील हैं ।
मुख्‍य यांत्रिक अभियन्‍ता
मुख्‍य यांत्रिक अभियन्‍ता यांत्रिक इंजीनियरिंग, विद्युत इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग और सुरक्षा विभाग के ओवरऑल प्रमुख अधिकारी हैं और इन विभागों के क्रियाकलापों को नियन्त्रित करते हैं । कारखाना अधिनियम 1948 के अनुसार मुख्‍य यांत्रिक अभियन्‍ता डी.एम.डब्‍ल्‍यू. कारखाना के ऑक्‍यूपायर हैं ।मुख्‍य कारखाना अभियन्‍ता/उत्‍पादन, मुख्‍य कारखाना अभियन्‍ता/पुनर्निर्माण,  मुख्‍य योजना अभियन्‍ता,  उप मुख्‍य यांत्रिक अभियन्‍ता/सिविल, उप मुख्‍य विद्युत अभियन्‍ता और सहायक सुरक्षा आयुक्‍त के पद अपने कार्य के सम्‍बन्‍ध में मुख्‍य यांत्रिक अभियन्‍ता को रिपोर्ट करते हैं।
मुख्‍य योजना अभियन्‍ता
मुख्‍य योजना अभियन्‍ता उत्‍पादन कन्‍ट्रोल कार्यालय (पी.सी.ओ.) डिजा़ईन कार्यालय, इन्‍सेंटिव सैल, आई.एस.ओ. सैल, निर्यात सैल, ग्राहक सम्‍पर्क अनुभाग, सर्विस इम्‍प्रूवमेंट ग्रुप और सामग्री योजना अनुभाग-। तथा ।।, तकनीकी प्रशिक्षण केन्‍द्र और यांत्रिक कार्यालय के ओवरऑल इंचार्ज हैं । वह इन कार्यालयों के क्रियाकलापों के लिए उत्‍तरदायी हैं। उप मुख्‍य यांत्रिक अभियन्‍ता/योजना और उप मुख्‍य यांत्रिक अभियन्‍ता/डिजाईन के अधिकारी इनको रिपोर्ट करते हैं । मुख्‍य योजना अभियन्‍ता सूचना अधिकार अधिनियम - 2005 के अर्न्‍तगत एपीलेन्‍ट ऑथोरिटी भी नियुक्‍त किए गए हैं ।  
मुख्‍य कारखाना अभियन्‍ता/उत्‍पादन
वह डी.एम.डब्‍ल्‍यू. की फेज-। शॉपों जैसे कि कार्बन ब्रश शॉप, लाईट मशीन शॉप, हीट ट्रीटमेंन्‍ट शॉप, ट्रैक्‍शन मशीन शॉप, सिलिन्‍डर लाईनर शॉप, हैवी मशीन शॉप, विद्युत और यान्त्रिक मिल राइट’ शॉपों और कैमिकल लेबौटरी के ओवरऑल इंचार्ज हैं। वह इन शॉपों की क्रियाकलापों के लिये उत्‍तरदायी हैं। उप मुख्‍य यांत्रिक अभियन्‍ता/आर.एम., उप मुख्‍य यांत्रिक अभियन्‍ता/एम, उप मुख्‍य यांत्रिक अभियन्‍ता/प्‍लांट फेज-।. और उप मुख्‍य यांत्रिक अभियन्‍ता/प्‍लांट अपने कार्यों के सम्‍बन्‍ध में मुख्‍य कारखाना अभियन्‍ता/उत्‍पादन को रिपोर्ट करते हैं।
मुख्‍य कारखाना अभियन्‍ता/पुनर्निर्माण
वह डी.एम.डब्‍ल्‍यू. की फेज-।। शॉपों जैसे कि, लोको पुनर्निर्माण शॉप, पावर पैक शॉप, बोगी शॉप, एयर ब्रेक शॉप, ट्रांसमिशन शॉप और सुपर स्‍ट्रक्‍चर शॉप के ओवरऑल इंचार्ज हैं। उप मुख्‍य यांत्रिक अभियन्‍ता/प्‍लांट (फेज-।।)और उप मुख्‍य यांत्रिक अभियन्‍ता/आर. अपने कार्य के सम्‍बन्‍ध में उनको रिर्पोट  करते हैं।
वह मुख्‍य सतर्कता अधिकारी के कार्य को भी देखते हैं और इस कार्य में  उप मुख्‍य सतर्कता अधिकारी उनको सहयोग करते हैं ।
उप मुख्‍य यांत्रिक अभियन्‍ता/डिज़ाईन
उप मुख्‍य यांत्रिक अभियन्‍ता/डिजा़ईन यांत्रिक कार्यालय, डिजा़ईन कार्यालय, निर्यात सैल और सर्विस इम्‍प्रूवमेंट ग्रुप के इंचार्ज हैं । कारखाना प्रबन्‍धक/डिजा़ईन और  कारखाना प्रबन्‍धक/योजना अपने कार्य के सम्‍बन्‍ध में उनको रिर्पोट करते हैं।
उप मुख्‍य यांत्रिक अभियन्‍ता/आर
उप मुख्‍य यांत्रिक अभियन्‍ता/आर बोगी शॉप और पावर पैक शॉप के इंचार्ज हैं । वह इन शॉपों के क्रियाकलापों के लिए उत्‍तरदायी हैं ।
कारखाना प्रबन्‍धक/पी.पी.एस., सहायक कारखाना प्रबन्‍धक/पी.पी.एस. और सहायक कारखाना प्रबन्‍धक/बोगी शॉप उप मुख्‍य यांत्रिक अभियन्‍ता/आर के अधीन हैं और अपने-अपने स्‍तर पर उप मुख्‍य यांत्रिक अभियन्‍ता/आर को अपने कार्य के सम्‍बन्‍ध में रिर्पोट करते हैं ।
उप मुख्‍य यांत्रिक अभियन्‍ता/योजना तथा एम.आर.
व‍ह सामग्री यो‍जना अनुभाग-I, उत्‍पादन कंट्रोल कार्यालय, इन्‍सेंटिव सैल, आई.एस.ओ. सैल, ग्राहक सम्‍पर्क अनुभाग और तकनीकी प्रशिक्षण केन्‍द्र  के इंचार्ज हैं । वह इन कार्यालयों की गतिविधियों के लिए उत्‍तरदायी हैं । कारखाना प्रबन्‍धक/पी.एण्‍ड.डी. और कारखाना प्रबन्‍धक/आई.एस.ओ. उप मुख्‍य यांत्रिक अभियन्‍ता/योजना को रिपोर्ट करते हैं ।
उप मुख्‍य यांत्रिक अभियन्‍ता/एम.
वह डी.एम.डब्‍ल्‍यू. की शॉपों जैसे कि कार्बन ब्रश शॉप, हीट ट्रीटमेन्‍ट शॉप, टूल रूम और लाईट मशीन शॉप के इंचार्ज हैं । उनके अधीन कारखाना प्रबन्‍धक/एम, कारखाना प्रबन्‍धक/एल.एम.एस. और सहायक कारखाना प्रबन्‍धक/एल.एम.एस कार्यरत हैं।
उप मुख्‍य यांत्रिक अभियन्‍ता/आर.एम.
वह डी.एम.डब्‍ल्‍यू. की शॉपों जैसे कि सिलिण्‍डर लाइनर शॉप, हैवी मशीन शॉप और कैमिकल लेबौटरी के इंचार्ज हैं। वह इन शॉपों की गतिविधियों के लिए उत्‍तरदायी हैं । सहायक कारखाना प्रबन्‍धक/एच.एम.एस. और सी.एम.टी. (कैमिस्‍ट और मेटार्ल्जिस्‍ट) इनको अपने कार्य के सम्‍बन्‍ध में रिपोर्ट करते हैं ।
उप मुख्‍य यांत्रिक अभियन्‍ता/प्‍लांट
वह विद्युत और यान्त्रि‍क मिलराइट शॉपों और सेन्‍ट्रल ट्रांसपोर्ट शॉप के इंचार्ज हैं । वह डी.एम.डब्‍ल्‍यू. की फेज-I और  फेज-II  शॉपों की प्‍लांट और मशीनरी के रख-रखाव के लिए उत्‍तरदायी हैं। कारखाना प्रबन्‍धक/एम.एण्‍ड पी., सहायक कारखाना प्रबन्‍धक/प्‍लांट-I, सहायक कारखाना प्रबन्‍धक/  प्‍लांट-II और सहायक कारखाना प्रबन्‍धक/इलैक्‍ट्रोनिक उनके अधीन हैं और अपने–अपने कार्यों के लिए उनको रिपोर्ट करते हैं।
उप मुख्‍य यांत्रिक अभियन्‍ता/प्‍लांट फेज़-।।
वह लोको रिबिल्डिंग शॉप, सुपर स्‍ट्रैक्‍चर शॉप, एयर ब्रेक शॉप और ट्रांसमिशन रिपेयर शॉप के   इंचार्ज हैं । वह इन शॉपों के क्रियाकलापों के लिए उत्‍तरदायी हैं। उनके कार्य में कारखाना प्रबन्‍धक/एल.आर., सहायक कारखाना प्रबन्‍धक/आधुनिकीकरण और सहायक कारखाना प्रबन्‍धक/टी.आर.एस. सहयोग करते हैं ।
उप मुख्‍य यांत्रिक अभियन्‍ता/ प्‍लांट फेज़-।
वह ट्रैक्‍शन मशीन शॉप और कुडंली शॉप के इंचार्ज हैं और इन शॉपों की गतिविधियों के लिए उत्‍तरदायी हैं । कारखाना प्रबन्‍धक/टी एम एस उनको रिर्पोट करते हैं ।



Source : DMW आधिकारिक वेबसाइट पर आपका स्वागत है! CMS Team Last Reviewed on: 16-10-2021  

  प्रशासनिक लॉगिन | साईट मैप | हमसे संपर्क करें | आरटीआई | अस्वीकरण | नियम एवं शर्तें | गोपनीयता नीति Valid CSS! Valid XHTML 1.0 Strict

© 2010  सभी अधिकार सुरक्षित

यह भारतीय रेल के पोर्टल, एक के लिए एक एकल खिड़की सूचना और सेवाओं के लिए उपयोग की जा रही विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं द्वारा प्रदान के उद्देश्य से विकसित की है. इस पोर्टल में सामग्री विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं और विभागों क्रिस, रेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बनाए रखा का एक सहयोगात्मक प्रयास का परिणाम है.