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डिजाइन और गुणवत्ता विभाग

लोको डिजाइन कार्यालय

डिजाइन कार्यालय:

  • उप. मु.या.अभि./ डी
  • उप. मु.वि.अभि. / डी
  • का. प्र. / डी

 

वर्तमान गतिविधियाँ:

  • सीएलडब्ल्यू / आरडीएसओ और आईसीएफ से इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव और डीईटीसी के नवीनतम ड्राइंग और विनिर्देशों की व्यवस्था।
  • सीएलडब्ल्यू श्रेणी की पुस्तक या समय-समय पर सीएलडब्ल्यू / आरडीएसओ से प्राप्त जानकारी के आधार पर ड्राइंग रिकॉर्ड का आवधिक अद्यतन।
  • खरीद उद्देश्य के लिए निविदा मामलों में नवीनतम आरेखण/ विनिर्देशों को जोड़ना।
  • पात्रता मानदंड का निर्धारण और निविदा मामलों में प्रस्तावों का तकनीकी मूल्यांकन।
  • इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव/ डीईटीसी के निर्माण में शापों को तकनीकी सहायता प्रदान करना।
  • शापों, फर्मों और CLW / RDSO के समन्वय में इलेक्ट्रिक इंजनों में ,RDSO द्वारा अनुशंसित विभिन्न संशोधनों का कार्यान्वयन, ।
  • डीईटीसी / इलेक्ट्रिक लोको के छोटे निर्माण वस्तुओं का प्रोटोटाइप निरीक्षण।
  • व्यापार आपूर्ति वस्तुओं के डिजाइन और गुणवत्ता से संबंधित मुद्दों के लिए फर्मों के साथ पत्राचार।

 आधारभूत संरचना:

        सॉफ्टवेयर-

  • 3D-CAD (डिजाइन) -NX गेटवे, NX सॉलिड मॉडलिंग, NX ड्राफ्टिंग, फीचर मॉडलिंग, NX असेंबली मॉडलिंग, NX फ्रीफॉर्म मॉडलिंग, IGES, DXF, STEP बंडल, 2D एक्सचेंज आदि के लिए।
  • पीडीएम (उत्पाद डेटा प्रबंधन) / पीएलएम (उत्पाद जीवनचक्र प्रबंधन) -टीम सेंटर लेखक, एनएक्स एंबेडेड क्लाइंट, ओरेकल नामांकित उपयोगकर्ता मानक संस्करण।

हार्डवेयर-

एप्लिकेशन सर्वर-पावर एज आर620, स्टोरेज सर्वर-पावर वॉल्ट NX3200, हाई एंड वर्कस्टेशन, प्रिंटर और स्कैनर (A0 आकार तक)।

 

                                                        गुणवत्ता विंग

 

  • उप मु.गु.प्र. द्वारा संचालित
  • का.प्र. / आई. ई.
  • सीएमटी

क्वालिटी विंग के अंतर्गत प्रमुख खंड निम्नलिखित हैं जो उनके कार्य और जिम्मेदारियों को दर्शाते हैं:

  • सेवा सुधार समूह (SIG) सेल: वारंटी शिकायतों का पंजीकरण, दुकानों के साथ पत्राचार और वारंटी शिकायतों के बारे में डिपो, वारंटी शिकायतों के लिए क्लोजर पत्र जारी करना। वारंटी शिकायतों के लिए स्थायी समिति की बैठकों की व्यवस्था करना। विक्रेता मूल्यांकन एजेंसियों को प्रतिवर्ष वारंटी का विवरण देना। लंबित प्रमुख शिकायतों के लिए समय-समय पर लंबित वारंटी शिकायतों के बारे में सलाह देना।
  • तकनीकी प्रशिक्षण केंद्र (टीटीसी): डीएमडब्ल्यू और जोनल रेलवे तकनीशियनों और पर्यवेक्षकों के विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण। लकड़ी के मॉडल का निर्माण।
  • इंसेंटिव सेल (आईएसएम): डीएमडब्ल्यू कर्मचारियों को प्रोत्साहन बोनस के लिए समय अध्ययन, गणना और सभी आवश्यक विवरणों की गणना, संग्रह और वित्त जाँच।
  • गैर रेलवे ग्राहक (NRC) सेल: गैर रेलवे ग्राहकों के लिए सामग्री की आपूर्ति और मरम्मत / निर्माण गतिविधियों के लिए बजट प्रस्ताव, नियम और शर्तें, प्रोफार्मा चालान, बिक्री जारी नोट, पोर्टल पर जीएसटी विवरण प्रस्तुत करना आदि।
  • आईएसओ सेल: आईएसओ 9001, 14001, 18001/45001, 50001, एडमिन बिल्डिंग के लिए ग्रीन बिल्डिंग, 5-एस, आईआरआईएस के लिए डॉक्यूमेंटेशन, इंटरनल ऑडिट्स, मैनेजमेंट रिव्यू मीटिंग्स, सर्विलांस एंड सर्टिफिकेशन ऑडिट जैसी सभी आवश्यक गतिविधियों का आयोजन। एमसीडीओ और प्रबंधन समीक्षा बैठकों के माध्यम से डीएमडब्ल्यू के विभिन्न प्रमाणपत्रों की निगरानी।
  • सी एंड एम लैब: सामग्री के रासायनिक, यांत्रिक, मेटालोग्राफिक परीक्षण, यूएसटी, अपशिष्ट जल का परीक्षण, स्टैक उत्सर्जन, परिवेश वायु गुणवत्ता आदि, एनएबीएल मान्यता।
  • रसीप्‍ट निरीक्षण (आरआई): स्टोर डिपो द्वारा दिए गए निरीक्षण कॉल के अनुसार रसीप्‍ट पर सामग्री का (दृश्य, आयामी, प्रयोगशाला, व्यावहारिक)निरीक्षण। आवश्यकता के अनुसार विभिन्न शापों द्वारा ऑफर गए निरीक्षण।

 



Source : DMW आधिकारिक वेबसाइट पर आपका स्वागत है! CMS Team Last Reviewed on: 17-03-2021  

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