Indian Railway main logo Welcome to Indian Railways
View Content in English
National Emblem of India

डी. एम. डब्ल्यू. के बारे में

इंडेंट एंड सप्लाई

विभाग

समाचार और सूचना

प्रदायक सूचना

निविदा सूचना

ज्ञान केंद्र

हमसे संपर्क करें






Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS
ट्रैक्शन मोटर शॉप

टीएमएस और कॉयल शॉप की प्रोफाइल

 

टीएमएस और कॉइल शॉप इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव, HHP डीजल लोकोमोटिव, ALCO लोकोमोटिव और DEMU में प्रयुक्त ट्रैक्शन मशीनों के ओवरहालिंग और पुनर्वास के निर्माण में लगे हुए हैं, प्रमुख गतिविधियाँ इस प्रकार हैं।

टीएमएस

  1. WAG9 और WAP7 इलेक्ट्रिक इंजनों में उपयोग किए जा रहे नए 3 चरण एसी ट्रैक्शन मोटर्स का विनिर्माण और परीक्षण
  2. 3 चरण एसी ट्रैक्शन मोटर्स का पुनर्वास, WAG9 और WAP7 इलेक्ट्रिक इंजनों में उपयोग किए जाने वाले प्रकार 6FRA6068।
  3. नए हिटाची ट्रैक्शन मोटर्स का निर्माण और परीक्षण और पारंपरिक इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव में इस्तेमाल किए जाने वाले हिताची ट्रैक्शन मोटर्स का पुनर्वास।
  4. HHP डीजल इंजनों में प्रयुक्त 3 चरण एसी ट्रैक्शन मोटर्स और ट्रैक्शन अल्टरनेटर सीमेंस, ईएमडी मेक, भेल मेकिंग इत्यादि का पुनर्वास / ओवरहालिंग।
  5. डीईएमयू 700/1400 एचपी में प्रयुक्त ट्रैक्शन मोटर्स का पुनर्वास।
  6. फैरस, गैर-लौह, लकड़ी और अन्य मैस्क का निपटान। डिपो स्टोर करने के लिए स्क्रैप

कॉयल शॉप

  1. 3 चरण एसी ट्रैक्शन मोटर्स के स्टेटर कॉयल का विनिर्माण, इन्सुलेशन और परीक्षण, WAG9 और WAP7 इलेक्ट्रिक इंजन में टाइप 6FRA6068 का उपयोग किया जाता है।
  2. हिताची ट्रैक्शन मोटर्स टाइप 15250 ए के आर्मेचर कॉइल्स का विनिर्माण, इन्सुलेशन और परीक्षण, पारंपरिक इलेक्ट्रिक इंजनों में उपयोग किया जाता है।
  3. 3 चरण एसी ट्रैक्शन मोटर्स के स्टेटर कॉयल का विनिर्माण, इन्सुलेशन और परीक्षण, जिसका उपयोग एचएचपी डीजल इंजनों में किया जा रहा है।
  4. DEMU 700 HP और ALCO लोको में प्रयुक्त ट्रैक्शन मोटर्स के आर्मेचर कॉइल और इक्वालाइज़र कॉइल्स का विनिर्माण, इन्सुलेशन और परीक्षण।



Source : DMW आधिकारिक वेबसाइट पर आपका स्वागत है! CMS Team Last Reviewed on: 26-07-2021  

  प्रशासनिक लॉगिन | साईट मैप | हमसे संपर्क करें | आरटीआई | अस्वीकरण | नियम एवं शर्तें | गोपनीयता नीति Valid CSS! Valid XHTML 1.0 Strict

© 2010  सभी अधिकार सुरक्षित

यह भारतीय रेल के पोर्टल, एक के लिए एक एकल खिड़की सूचना और सेवाओं के लिए उपयोग की जा रही विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं द्वारा प्रदान के उद्देश्य से विकसित की है. इस पोर्टल में सामग्री विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं और विभागों क्रिस, रेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बनाए रखा का एक सहयोगात्मक प्रयास का परिणाम है.